सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ़ इंडिया, हैदराबाद
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार
ENGLISH

.














 
. एसटीपीआई के बारे में

. भारत को अपने सॉफ्टवेयर उद्योग की सफलता पर गर्व महसूस करने के अनेक कारण हैं। उदारीकरण युग के दौरान सरकारी नीतियों ने उत्प्रेरक के रूप में काम किया और आईटी निर्यात के विकास को प्रोत्साहित किया है।

सरकार द्वारा, निरुपित की गई नीतियों के सही समय और सरलीकृत प्रक्रियाओं के कारण, आरम्भ में हीं सॉफ्टवेयर उद्योग ने वैश्विक पहचान प्राप्त कर ली । जब इनकी जरुरत थी । नीतियों में आये इन परिवर्तनों के प्रति , उद्योग जगत ने भी काफ़ी अच्छी प्रतिक्रिया दी ।

सरकार और उद्योग के मध्य उचित भागीदारी ने सफलता का मार्ग प्रशस्त किया है। वर्ष 1991 में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क योजना की स्थापना सही समय पर सही दिशा में उठाया गया एक कदम था।

एसटीपीआई ने सरकारी संरक्षण में एक साहसिक उद्यम के रूप में सॉफ्टवेयर कंपनियों के साथ प्रत्यक्ष रूप से कार्य करना शुरू किया। यद्यपि , एसटीपीआई ने एक कंपनी के रूप में कार्य किया न कि एक सामान्य सरकारी विभाग के रूप में। एसटीपीआई का मुख्य कार्य सेवा प्रदाता का रहा है जिसका लाभ सॉफ्टवेयर कंपनियों ने प्राप्त किया है।

यहाँ से तीन प्रमुख कारकों की उत्पति होती हैं जो संकल्पना को आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करता है। उस समय व्यवसाय माडल में नयापन था, इंटरनेट की रचनात्मक सुविधा उपलब्ध थी और सरकारी हस्तक्षेप था, इन सभी को उद्योग से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, विशेषकर एसएमई उद्योग से, जिसे इस व्यापर को बढ़ाने के लिए समर्थन की आवश्यकता थी ।

एसटीपी योजना की अवधारणा को वर्ष 1991 में विकसित किया गया, और इसमें निम्नलिखित उद्देश्यों को स्थापित किया गयाः

  • बुनियादी संसाधनों जैसे कि डेटा संचार सुविधाओं, मुख्य कंप्यूटर सुविधाओं, निर्मित स्थान और अन्य सामान्य सुविधाओं की स्थापना और प्रबंधन करना

  • स्वीकृति, आयात प्रमाणीकरण सॉफ्टवेयर मूल्यांकन और निर्यात का प्रमाणीकरण सॉफ्टवेयर निर्यातकों को प्रदान करने के लिए

  • प्रौद्योगिकी मूल्यांकन, बाजार विश्लेषण, बाजार विभाजन और विपणन सहायता के माध्यम से सॉफ्टवेयर सेवाओं के विकास और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए

  • पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए, और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डिजाइन और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए

सर्वश्रेष्ठ 800x600 संकल्प के साथ देखा कॉपीराइट © भारत के सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क